बैंडविड्थ (Bandwidth) शब्द में कई तकनीकी (Technical) अर्थ हैं, परंतु इंटरनेट टेक्नोलॉजी के लोकप्रिय होने के बाद से, इसे आम तौर पर प्रति यूनिट इनफॉर्मेशन के वॉल्‍यूम के रूप में संदर्भित किया जाता है, जो कि ट्रांसमिशन मीडीयम हैंडल कर सकता है।
बैंडविड्थ क्या है?
बैंडविड्थ (Bandwidth), विशिष्ट समय में वेबसाइट या इंटरनेट सर्विस से आपके कंप्यूटर में डाटा ट्रांसफर की दर को डिस्क्राइब करता है।
इसलिए आपके पास जितनीभी भी बैंडविड्थ हैं, वह आपके इंटरनेट पर इफिशन्सी और स्‍पीड पर निर्धारित करता है – अर्थात, जब आप वेब पेज ब्राउज करते हैं, फाइल डाउनलोड करते हैं और इसी तरह।
बड़ी बैंडविड्थ का इंटरनेट कनेक्शन एक कम बैंडविड्थ के इंटरनेट कनेक्शन की तुलना में बहुत अधिक डेटा (एक वीडियो फ़ाइल) फास्‍ट ट्रांसफर कर सकता है।
बैंडविड्थ कैसे मापा जाता है?
Bandwidth को बिट्स प्रति सेकंड में मापा जाता है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि मेगा “बिट्स” और मेगा “बाइट्स” के बीच बहुत बड़ा अंतर है – आपके नेटवर्क हार्डवेयर (यानी स्विच, सर्वर या राउटर) का फिजिकल कनेक्शन हमेशा मेगा “बिट्स” में मापा जाएगा, लेकिन ट्रैफ़िक MegaBits या MegaBytes per Second में मापा जा सकता है।
चूंकि मेगाबाइट्स (Megabytes), मेगाबिट्स (Megabits) की तुलना में बड़ा होता हैं, अधिकांश इंडस्ट्री सर्विस प्रोवाइडर्स इसके आधार पर ट्रांसफर देना चाहते हैं – हालांकि अधिकांश बैंडविड्थ सर्विस प्रोवाइडर्स (Bandwidth Service Providers) मेगाबिट्स का इस्तेमाल करते हैं।
बिट्स को बाइट में ट्रांसफर करना बहुत आसान है – एक बाइट में 8 बिट्स होते हैं।
कम्युनिकेशन चैनल की क्षमता डिस्क्राइब करने के अलावा, Bandwidth शब्द अक्सर और कुछ हद तक इनफॉर्मेशन ट्रांसपोर्टेशन कि आवश्यकताओं पर भ्रामक रूप से लागू किया जाता हैं। उदाहरण के लिए, यह स्पेसीफाइड किया जा सकता है कि ब्रॉडकास्ट सिग्नल को बिना किसी लॉस या डिस्टॉरशन के एक टेलीविजन सिग्नल को ट्रांसमिट करने के लिए 6 MHZ के बैंडविड्थ के साथ एक चैनल की आवश्यकता होती है। बैंडविड्थ लिमिटेशन मेडियम और एनर्जी के फिजिकल प्रॉपर्टीज से उत्पन्न होती हैं। प्रत्येक फिजिकल ट्रांसमिशन मेडियम में एक सीमित बैंडविड्थ होती है।
यह समझना महत्वपूर्ण है कि बैंडविड्थ को किसी भी युनिट (bytes, kilobytes, megabytes, gigabits आदि) में एक्सप्रेस किया जा सकता है। आपका ISP एक टर्म, टेस्‍टींग दूसरी सर्विस का और वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस को तीसरे कि ही यूज कर सकता है। आपको यह समझने की ज़रूरत है कि यह दोनों शब्दों संबंधित हैं और यदि आप बहुत अधिक इंटरनेट सर्विस के लिए पेमेंट नहीं करना चाहते हैं तो आपको इन दोनों टर्म को समझना चाहिए।
उदाहरण के लिए, 15 MBs 15 Mbs के समान नहीं है (लोअरकेस b पर ध्यान दें)। पहला 15 megaBYTES के रूप में पढ़ा जाता हैं जबकि दूसरा 15 megaBITS है।
आपके पास कितनी Bandwidth है?
यदि आपको यह चेक करना हैं कि आपके ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन की स्‍पीड कितनी हैं तो निम्‍न लिंक पर क्लिक करें-
आपको कितने Bandwidth की जरूरत है?
आपको कितनी बैंडविड्थ की आवश्यकता है, यह आप अपने इंटरनेट कनेक्शन में क्या करने का सोच रहे हैं इस बात पर निर्भर करता हैं।
सामान्य तौर पर, अगर आप फेसबुक और कभी-कभार वीडियो देखने के अलावा कुछ भी नहीं करते हैं, तो कम लो-एंड हाई-स्पीड प्‍लान शायद ठीक है।
अगर आपके पास टीवी हैं जो नेटफ्लिक्स स्ट्रीमिंग कर रहा हैं, और कुछ कंप्यूटर और डिवाइसेस हैं जिनपर भी इंटरनेट चलाना हैं, तो आपको हाई कैपेसिटी ब्रॉडबैंड कि आवश्यकता होगी।
कई यूजर्स सोचते हैं कि वेब पर उनकी दिन-प्रतिदिन एक्टिविटीज को हैंडल करने के लिए उनका कनेक्शन पर्याप्त फास्‍ट होना चाहिए।
इसके लिए नीचे विभिन्न टास्‍क के लिए आवश्यक स्‍पीड के कुछ उदाहरण दिए गए हैं।
ऑनलाइन गेमिंग – 15 और 20 Mbps के बीच
स्टैण्डर्ड वीडियो स्ट्रीमिंग – 2 और 3 Mbps के बीच
720p के हाई डेफिनेशन वीडियो स्ट्रीमिंग – 3 और 5 Mbps के बीच
1080p के हाई डेफिनेशन वीडियो स्ट्रीमिंग – 4 और 8 Mbps के बीच
4k अल्ट्रा हाई डेफिनेशन वीडियो स्ट्रीमिंग – 11 और 15 Mbps के बीच
स्ट्रीमिंग म्यूजिक – 1 और 2 Mbps के बीच

आर्टिकल विवरण
Review Date
Reviewed Item
Rating
Author Rating
51star1star1star1star1star
और अधिक पढ़े

Write your Comment