नमस्कार दोस्तों “GRS Tech India” में आपका फिर से स्वागत हैं। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने हिंदी ब्लॉग्स के लिए एक यूनिक और सही आर्टिकल लिख सकते हैं।
अगर आप हिंदी ब्लॉग्स के लिए आर्टिकल लिखने जा रहे हैं, तो ब्लॉगिंग के क्षैत्र में सबसे पहले आपके दिमाग में यही सवाल उठता है, कि हम आर्टिकल की शुरुआत कहाँ से करे।

ब्लॉग्स के लिए आर्टिकल कैसे लिखे यह सवाल हर ब्लॉगर के लिए बहुत जरुरी है क्योंकि अगर आपको ब्लॉग्स के लिए आर्टिकल लिखना अच्छे तरीके से आता है तो आपको एक Perfectly Hindi Blogger बनाने से कोई नहीं रोक सकता और यह सब संभव है की आप ब्लॉगिंग को किस नजरिये से देखते हो।

शुरुआत में जब अपना हिंदी ब्लॉग (Hindi Blog) बनाकर उस पर कुछ भी कंटेन्ट (Content) लिखना शुरू करते है तो शुरूआत में तो यह समस्या रहती हैं कि हिंदी आर्टिकल कैसे लिखे, तो हम आपको बताते हैं कि जब भी आप किसी टॉपिक पर आर्टिकल लिखते है तो सबसे पहले आप उस टॉपिक के बारे में थोड़ी (Google Search) से जानकारी प्राप्त कर लें।

क्योंकि जब भी आप हिंदी आर्टिकल लिखना शुरू करोगे तो आपको उस टॉपिक (Topic) पर कम से कम 600 से 800 शब्द (Word) लिखना है या उससे ज्यादा लिख सकते हो तो वो बहुत ही अच्छी बात है हिंदी में Blog Kaise Likhe का ये सबसे महत्वपूर्ण पार्ट है क्युकी आप छोटी पोस्ट या आर्टिकल लिखते हो तो उसके कुछ नुक्सान है जैसे की आपने एक आर्टिकल लिखा जिसमे विजिटर को पूरी जानकारी नहीं मिली तो वो आपकी website को छोड़ कर किसी दूसरी website पर चला जायेगा जिससे आपकी website का bounce rate बड जायेगा

किसी भी आर्टिकल को हमेशा अपने दर्शक (Visitor) की जरुरत के हिसाब से लिखना चाहिए, ऐसा नहीं कि विजिटर को आपका आर्टिकल पसंद ही नहीं आए और दुबारा आपके ब्लॉग को ही ना खोले।

क्योंकि पोस्ट दर्शक (Visitor) आपके पोस्ट या आर्टिकल के टाइटल (Title) को पढ़ कर ही उस पर क्लिक करता हैं यदि आर्टिकल पढ़ने वाले को आर्टिकल के टाइटल (Title) के अनुसार जानकारी नहीं मिलेगी तो वो आपके ब्लॉग को पसंद नहीं करेंगे और वापिस कभी भी आपकी वेबसाइट या ब्लॉग (Website or Blog) पर कभी नहीं आएंगे।

आज के इस विषय में आपने जो भी कुछ पढ़ा हैं वो सब एक अच्छा हिंदी ब्लॉगर बनने के लिए बहुत आवश्यक है जिसके लिए हमारा मुख्य उदेश्य आर्टिकल को पढ़ने वाला होना चाहिए ना की सिर्फ पैसे कमाना, क्योंकि इस बात को तो सभी जानते है कि ब्लॉगिंग सिर्फ ऑनलाइन कमाई के लिए ही बकी जाती हैं।

तो अभी हम आपको बताते हैं की हिंदी आर्टिकल को कैसे लिखते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले किसी भी एक टॉपिक या Keyword को चुनना होता है फिर उसके आधार पर आर्टिकल लिखा जाता हैं।

जिसमे सबसे पहले उस Keyword को लेकर एक Title लिखा जाता है। उदाहरण के लिए आपने एक Keyword लिया “GRS Tech India” तो आपको इस Keyword को अपने आर्टिकल के टाइटल में भी लिखना हैं और पूरे आर्टिकल के डिस्क्रिप्शन (Description) में इस कीवर्ड के बारे में आपको समझाना है।

तो दोस्तों अब आपको समझ आ गया होगा की Article Kaise Likhe या आर्टिकल कैसे लिखे पोस्ट अच्छी लगी हो तो शेयर जरुर करे धन्यवाद

और अधिक पढ़े

Write your Comment